Apply voter id card online in india (वोटर आईडी कार्ड )

कैसे मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन करें ?

किसी के मताधिकार का प्रयोग करना भारतीय संविधान के अनुसार प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है और ऐसा करने के लिए, एक को मतदाता पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक भारतीय नागरिक को मतदाता पहचान पत्र / चुनाव कार्ड के लिए आवेदन करने की अनुमति है। किसी व्यक्ति को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के अलावा, यह एक घर खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने से लेकर हर चीज के लिए वैध पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आमतौर पर लोग लंबी खींची गई आवेदन प्रक्रिया के कारण एक के लिए आवेदन करना बंद कर देते हैं।

इससे पहले, एक मतदाता कार्ड के लिए केवल एक चुनाव से पहले आवेदन करना संभव था, या तो स्थानीय या राष्ट्रीय। हालांकि, भारत के चुनाव आयोग ने अब एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से अपने घर के आराम से मतदाता कार्ड के लिए आवेदन करना आसान बना दिया है।

मतदाता आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Apply voter id card online in india (वोटर आईडी कार्ड )

Apply voter id card Online at home

एक नई वोटर आईडी की ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया बहुत सरल है। आपको केवल भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के होमपेज पर जाना होगा, मतदाता आईडी पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट। वेबसाइट में वह सब कुछ है जो आपको भारत में होने वाली चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानना होगा, जिसमें देश भर में आगामी चुनावों के लिए निर्वाचक नामावली से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक शामिल होंगे। इसमें मतदाताओं के लिए दिशानिर्देशों की एक सूची है और मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए विभिन्न आवेदन फॉर्म हैं। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली सेवा के आधार पर कई रूप हैं। ये नाम परिवर्तन से लेकर, भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए मतदाता सूची में नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेशों में रहने वालों और सशस्त्र बलों के सदस्यों, सरकारी सेवा में रहने वालों आदि के लिए अलग-अलग फॉर्म हैं, आपको फॉर्म का चयन करना होगा। नए मतदाता आवेदन के लिए, जो फॉर्म 6 है।

ECI वेबसाइट के होमपेज पर आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का चयन करना है। "राष्ट्रीय सेवा" अनुभाग के तहत, नए मतदाता के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। यह आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में ले जाएगा।
नए मतदाता आईडी ऑनलाइन आवेदन में शामिल कदम:
संक्षेप में, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल कदम इस प्रकार हैं:

step 1 - भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या इस LINK का इस्तेमाल करें ।

step 2 - राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर क्लिक करें।

step 3 - "नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें।

step 4 - विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

step 5 - "सबमिट करें" पर क्लिक करें।

एक बार सबमिट करने के बाद, आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए ईमेल पते पर एक ईमेल प्राप्त होगा। इस ईमेल में एक व्यक्तिगत मतदाता पहचान पत्र का लिंक होगा। आप इस पेज के माध्यम से अपने वोटर आईडी एप्लिकेशन को ट्रैक कर पाएंगे, और आपको अपने आवेदन से एक महीने में अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करना चाहिए।

मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:




Apply voter id card online in india on mobile

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण- यह जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकता है।
  • एड्रेस प्रूफ- यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल (फोन या बिजली) हो सकता है।
चुनाव कार्ड / मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ:
मतदाता आईडी ऑनलाइन नामांकन के लिए कई लाभ हैं। उनमें से कुछ नीचे वर्णित हैं:

आराम: यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का सबसे बड़ा लाभ है। अब, आपको फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कार्यालय की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। यह भाग कार्ड के लिए आवेदन नहीं करने के लिए एक बार-बार उद्धृत कारण हुआ करता था, क्योंकि काफी योग्य मतदाता यह नहीं जानते थे कि उनका चुनावी कार्यालय कहाँ स्थित था, या व्यवसाय के घंटों के दौरान फॉर्म जमा करने का समय नहीं मिला। प्रक्रिया ऑनलाइन होने के साथ, भावी मतदाता इस असुविधा को दूर कर सकते हैं। वे अब संबंधित फॉर्म डाउनलोड करने और इसे अपने घरों में आराम से भरने में सक्षम हैं।
ट्रैक वोटर आईडी स्टेटस: यह ऑनलाइन चुनाव कार्ड / वोटर आईडी के लिए आवेदन करने का एक और फायदा है। आप आसानी से अपने वोटर आईडी स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा।
त्वरित प्रक्रिया: जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ती है। ऑनलाइन आवेदन करने का मतलब है कि एक महीने के समय में आपकी मतदाता पहचान पत्र आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाएगा, क्योंकि नियमित आवेदन प्रक्रिया का विरोध किया गया था, जिसमें अधिक समय लगेगा।
ऑनलाइन वोटर आईडी फॉर्म में शामिल फ़ील्ड:
फॉर्म 6 एक व्यापक दस्तावेज है जो आवेदक के बारे में सभी जानकारी एकत्र करता है और इसे खंडों में विभाजित किया जाता है। फॉर्म की शुरुआत में, आपको उस राज्य या प्रांत को चुनना होगा जिसे आप मतदाता आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, और ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें।

ऑनलाइन वोटर आईडी फॉर्म के विभिन्न खंड इस प्रकार हैं:

प्रथम खंड:

फॉर्म के पहले खंड में आवेदक के विवरण की जानकारी होती है। पहले कॉलम में आपको अपना नाम अंग्रेजी में और साथ ही अपने राज्य / प्रांत की क्षेत्रीय भाषा में भरना होगा। ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनने के लिए विकल्पों की सूची के साथ, आपको अपने लिंग को भरना होगा। जन्म विवरण अगले का पालन करें यहां आपको अपनी जन्मतिथि या अपनी आयु उस दिन भरनी होगी, जिस दिन आप फॉर्म भर रहे हैं, जो भी ज्ञात हो। आपको सभी जन्म विवरणों को भरना होगा जैसे कि आप जिस राज्य और जिले या प्रांत में पैदा हुए हैं। आप चाहें तो गाँव या कस्बे का नाम भर सकते हैं।

आपको अपने माता / पिता / पति / पत्नी के नाम में से किसी एक का नाम और उपनाम भरना होगा। आपको यह भी बताना होगा कि आप किस रिश्ते को साझा करते हैं, जैसे कि वह व्यक्ति आपका पिता / माता / पति है। यह जानकारी अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषा दोनों में उल्लिखित होनी चाहिए।

दूसरा खंड:

दूसरा खंड आपके पते विशेष से संबंधित है। इस अनुभाग में, आपको अपने घर या दरवाजे की संख्या को भरना होगा, जो वैकल्पिक है। आपको अपनी गली, इलाके, सड़क या मुहल्ले का नाम देना होगा। साथ ही अनिवार्य रूप से आपके गांव या कस्बे का नाम दर्ज किया जा रहा है। इसके बाद, आपको अपने इलाके में पोस्ट ऑफिस का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको पिन कोड और तहसील / तालुका या मंडल या थाना दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको एक ड्रॉप डाउन मेनू से अपने जिले का चयन करना होगा। आप अपनी ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर भरना चुन सकते हैं।

तीसरा खंड:

तीसरा खंड वह है जहां आपको किसी भी परिवार के सदस्य का विवरण दर्ज करना होगा, जो वर्तमान में उसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत है। आपको व्यक्ति का नाम, उनके रिश्ते (चाहे वे आपकी मां, पिता या पति हों), उनके निर्वाचन फोटो आईडी नंबर, उनके निर्वाचन क्षेत्र और क्रमांक संख्या के रूप में दर्ज करना होगा, क्योंकि यह निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में दिखाई देता है।

आपको अपने फोटोग्राफ, एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ जैसे सहायक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

चौथा खंड:

फॉर्म का चौथा खंड घोषणा है। यह घोषणा इस बात की पुष्टि करती है कि आप भारत के नागरिक हैं जो आपके द्वारा दिए गए पते पर रहते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि आपने किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है।

अंतिम घोषणा दो विकल्पों में से एक है:

पहले कहता है कि यह पहली बार है जब आपका नाम किसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।
दूसरा विकल्प बताता है कि आपका नाम मतदाता सूची में हो सकता है, यहां आपको वह स्थान प्रदान करना होगा जहां इसे पंजीकृत किया जा सकता है, साथ ही तारीख (दिन, महीने और साल के प्रारूप में)।
आपको लागू होने वाले दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा।

एक बार जब आप फ़ॉर्म भरना शुरू कर देते हैं, तो आप दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं। यदि आपने अपनी सभी जानकारी दर्ज कर ली है, तो आप "सबमिट करें" का चयन कर सकते हैं। यदि आप बाद की तारीख में इसे भरना जारी रखना चाहते हैं, तो आप "सेव" का चयन कर सकते हैं, और जब चाहें तब फॉर्म को पूरा कर सकते हैं। यदि आप अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी को मिटाना चाहते हैं, तो आप "रीसेट" बटन का चयन कर सकते हैं।

मतदाता पहचान पत्र पर पूछे जाने वाले प्रश्न ऑनलाइन आवेदन करें:
क्या कोई ऑनलाइन वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र है (कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक आयु का है और भारत का नागरिक है) ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, यह देखते हुए कि उनके पास एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन है।

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के क्या लाभ हैं?

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के कई लाभ हैं। नीचे सूचीबद्ध वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के फायदे हैं:

आवेदक को चुनावी कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है और वे अपने घर के आराम से वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आवेदक बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन अपने वोटर आईडी कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
आवेदक को अपने वोटर आईडी कार्ड की स्थिति के संबंध में समय पर अपडेट प्राप्त होगा।
जब आवेदन ऑनलाइन किया जाता है तो प्रक्रिया बहुत तेज होती है।

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या फॉर्म आवश्यक है और किसी को कहां से फॉर्म मिल सकता है?

मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन के लिए आवेदन करने के लिए, किसी को फॉर्म भरना होगा और फॉर्म 6 जमा करना होगा। इस फॉर्म का लाभ भारत के आधिकारिक चुनाव आयोग की वेबसाइट से लिया जा सकता है।

वोटर आईडी फॉर्म में शामिल फ़ील्ड क्या हैं?

वोटर आईडी फॉर्म को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है और इसमें कई फ़ील्ड शामिल हैं। नीचे सूचीबद्ध प्रपत्र के विभिन्न खंड हैं:

पहला खंड- पहले खंड में आवेदक के विवरण की जानकारी होती है जैसे आवेदक का नाम, लिंग, जन्मतिथि,जन्म स्थान, आदि।

दूसरा खंड - फॉर्म के दूसरे खंड में आपके पते का विवरण होता है। आवेदक को पते का विवरण भरना होगा जैसे कि द्वार का नाम, सड़क का नाम इत्यादि।

तीसरा खंड- तीसरे खंड में परिवार के किसी सदस्य का विवरण होता है जो वर्तमान में एक ही निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत होता है।

चौथा खंड - चौथे रूप में घोषणा शामिल है। घोषणा के पहले भाग में कहा गया है कि यह पहली बार है जब आपका नाम किसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। घोषणा के दूसरे भाग में कहा गया है कि आपका नाम मतदाता सूची में हो सकता है, यहां आपको वह स्थान प्रदान करना होगा जहां इसे पंजीकृत किया जा सकता है, साथ ही तारीख (दिन, महीने और साल के प्रारूप में)।

मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
नीचे सूचीबद्ध दस्तावेज वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं:

एक पासपोर्ट साइज फोटो
पहचान प्रमाण- यह जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकता है।
एड्रेस प्रूफ- यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल हो सकता है।
Previous
Next Post »