Apply international driving licence india (अन्तर्राष्टीय ड्राइविंग लाइसेंस......)

अन्तर्राष्टीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे आवेदन करें ?(How to apply international driving licence)

आप को इधर-उधर चलाना, चाहे आप रबर को जला रहे हों या साथ-साथ मंडरा रहे हों, कई कार उत्साही लोगों के लिए लंबे समय तक एक एहसास है। जबकि आपके देश में सड़कें आपके लिए खुली होती हैं, जब भी   ड्राइविंग   करने की आवश्यकता होती है तो आपकी पकड़ बन जाती है, व्यवसाय या छुट्टी पर दूसरे देश की यात्रा करने वाले अक्सर कार या ड्राइविंग किराए पर लेने में असमर्थ होते हैं क्योंकि उनके पास
Apply international driving licence india (अन्तर्राष्टीय ड्राइविंग लाइसेंस......)
Apply international driving licence

International driving licence नहीं होता है जो स्वीकार किया जाता है उस देश में।
विदेश जाने के इच्छुक लोग अंतर्राष्ट्रीय चालक के परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय चालक का परमिट एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा विदेशी देशों की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए जारी किया जाता है। यह आपके ड्राइविंग लाइसेंस का आपके देश में जारी किया गया आधिकारिक अनुवाद है। दस्तावेज़ में अनिवार्य रूप से कहा गया है कि आपके पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस है और यह आपके लाइसेंस दस्तावेजों को कई भाषाओं में अनुवाद करता है, इसलिए विदेश में अधिकारी आपकी ड्राइविंग क्रेडेंशियल्स को सत्यापित और समझने में सक्षम हैं।

दस्तावेज़ कई अलग-अलग भाषाओं में मुद्रित होता है- अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश, चीनी और रूसी और साथ ही जर्मन, अरबी, इतालवी, पुर्तगाली और स्कैंडिनेवियाई भाषाएं।

यह उन देशों के अधिकारियों को आपके ड्राइविंग लाइसेंस को समझने में सक्षम बनाता है। यह किसी भी दुर्घटना के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके ड्राइविंग क्रेडेंशियल्स को साबित करेगा।
एक आईडीपी आम तौर पर अपने मुद्दे से एक वर्ष की अवधि के लिए या ड्राइविंग लाइसेंस की समय सीमा समाप्त होने तक, जो भी पहले हो, मान्य होता है।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें

अंतर्राष्ट्रीय परिवहन लाइसेंस के लिए आवेदन करना अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए एक सुविधाजनक प्रक्रिया है।

एक व्यक्ति जो किसी अन्य देश में ड्राइविंग करना चाहता है, उसे अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना आवश्यक है, जो उस विशेष देश में ड्राइविंग परमिट के रूप में कार्य करता है।
व्यक्ति आवश्यक दस्तावेजों और आवेदन शुल्क के साथ निकटतम आरटीओ (RTO) का दौरा कर सकते हैं।
आवेदन के प्रसंस्करण पर लाइसेंस व्यक्ति को दिया जाएगा, जिसमें आमतौर पर 3-4 दिन लगते हैं।


इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फॉर्म

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को आवेदन करते समय फॉर्म जमा करना आवश्यक है।फॉर्म को किसी भी आरटीओ से लिया जा सकता है, और इसे 'फॉर्म फॉर द इशू ऑफ इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट' या फॉर्म 4 के रूप में जाना जाता है।
व्यक्ति को व्यक्तिगत विवरण प्रदान करना होगा जैसे नाम, पता, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, जिस व्यक्ति को यात्रा करना है आदि।

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुल्क

एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए प्रसंस्करण शुल्क रु। 500 प्रति लाइसेंस। आवेदक को दस्तावेजों और आवेदन पत्र जमा करने के समय भुगतान करना होगा।

आईडीपी (IDP) के लिए Old  शुल्क - रु। 500
जनवरी - 2017 में आईडीएल (IDL) के लिए संशोधित शुल्क - रु। 1000


अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के लिए आवश्यक दस्तावेज :आवश्यक दस्तावेज 

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट आवश्यकताओं और पात्रता सभी हस्ताक्षरकर्ता देशों में समान हैं। अधिकांश देश उन्हें जारी करने के लिए एक छोटा सा शुल्क लगाते हैं, जो देश से दूसरे देश में भिन्न होता है। आवेदक नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना चाहिए:


  • 18 वर्ष से अधिक आयु होनी चाहिए।
  • वैध   ड्राइविंग    लाइसेंस होना चाहिए।
  • संबंधित प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए आधिकारिक फॉर्म और 3 पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ जमा करें।

भारतीय आवेदकों को अतिरिक्त दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा, जैसा कि नीचे दिया गया है:

  • फॉर्म 4
  • वैध ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी
  • पासपोर्ट और वीजा की कॉपी
  • हवाई टिकट की कॉपी
  • आवेदन पत्र में उल्लेखित चिकित्सा प्रमाण पत्र।
  • आवेदन शुल्क रु। 500
  • 5 पासपोर्ट साइज फोटो।
  • भारतीय नागरिकता का प्रमाणित प्रमाण।
  • एड्रेस प्रूफ की कॉपी।
  • आयु प्रमाण की प्रति

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लाभ

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (IDP) / इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइंसेंस (IDL) के लिए आवेदन करना एक सरल प्रक्रिया है और इसके कई फायदे हैं, जो नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • यह आपको एक विदेशी देश में वाहन चलाने के लिए प्रमाणित करता है- IDP को आपकी ड्राइविंग क्षमता के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है और दस्तावेज़ यह पुष्टि करता है कि आपके पास अपने देश में एक वैध चालक का लाइसेंस है।
  • यदि आपके मूल ड्राइविंग लाइसेंस आपके देश में बोली जाने वाली भाषा में नहीं है, तो आईडीपी उपयोगी है। इससे उन देशों के अधिकारियों को आपकी जानकारी सत्यापित करने में आसानी होती है।
  • इसका उपयोग स्थानीय भाषा में पहचान दस्तावेज के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है।
  • कोई अतिरिक्त ड्राइविंग परीक्षण नहीं- आईडीपी (IDP) के साथ, आपको उन देशों में कोई अतिरिक्त ड्राइविंग परीक्षण लेने की आवश्यकता नहीं होगी, जो आप यात्रा कर रहे हैं।
  • व्यापक स्वीकृति- दुनिया भर के 150 से अधिक देशों में IDP को स्वीकार किया जाता है जो समझौते के हस्ताक्षरकर्ता हैं। कुछ देश जो हस्ताक्षरकर्ता नहीं हैं, वे भी आईडीपी को अपने क्षेत्र के भीतर एक वैध दस्तावेज के रूप में स्वीकार करते हैं।
  • जब तक आपके पास IDP नहीं होगा, कुछ देश आपको किराए पर कार लेने की अनुमति नहीं देंगे।
  • बीमा कंपनियों को विदेश जाने वाले वाहनों के चालकों को कवर करने के लिए एक आईडीपी की आवश्यकता होती है।

इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट का नवीनीकरण

वर्तमान भारतीय कानूनों के अनुसार, भारत से जारी एक अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस एक वर्ष की अवधि के लिए वैध है। लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है।

ध्यान दें (Note) :

यदि IDP/IDL चाहने वाले व्यक्ति को अपने IDP / IDL आवेदन के 3 महीने के भीतर लाइसेंस जारी कर दिया गया था, तो उसे दूसरी बार   ड्राइविंग    टेस्ट लेना होगा।

भारतीय आवेदकों के लिए, प्रपत्र क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों की आधिकारिक वेबसाइटों पर पाया जा सकता है।

केवल भारतीय नागरिक ही भारतीय परिवहन प्राधिकरण के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय चालक की अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आवेदक को संबंधित क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण को व्यक्तिगत रूप से अपना आवेदन पत्र और दस्तावेज जमा करना होगा।

IDP / IDL लाइसेंस के लिए जारी किया जाएगा जो क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आता है जहां आवेदन किया जाता है। जिनके लाइसेंस अन्य क्षेत्रों या राज्यों में जारी किए गए थे, उन्हें अपने लाइसेंस के पते को अपने वर्तमान स्थान पर बदलना होगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई वेबसाइटें और संगठन हैं जो ऑनलाइन जारी किए गए अंतर्राष्ट्रीय चालक परमिट दस्तावेजों की पेशकश करते हैं। आपको हमेशा उन दावों का सत्यापन करना चाहिए जो आप वेबसाइट बनाते हैं, क्योंकि एक मौका है कि उनमें से कुछ धोखाधड़ी कर रहे हैं। अपने देश में आधिकारिक परिवहन प्राधिकरण या एसोसिएशन से आईडीपी / आईडीएल के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है ताकि बाद में परेशानियों से बचा जा सके।

आईडीएल (IDL) /आईडीपी (IDP) पर पूछे जाने वाले प्रश्न:


  1. IDP / IDL को कौन से देश स्वीकार करते हैं?

ऐसे कई देश हैं जो IDP / IDL को स्वीकार करते हैं और यात्रियों को किराए पर कार चलाने और चलाने की अनुमति देते हैं। एक विस्तृत सूची क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की वेबसाइट और किसी देश के परिवहन प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध है|

2. क्या मैं दुपहिया वाहनों के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट का उपयोग कर सकता हूं?
यदि आपके पास अपने देश में एक मान्य मोटरसाइकिल या दो पहिया वाहन लाइसेंस है, तो आप विदेश यात्रा करते समय अपने लाइसेंस और आईडीपी का उपयोग करके दोपहिया वाहन किराए पर ले सकते हैं और सवारी कर सकते हैं।


3. क्या मैं पहचान प्रमाण के रूप में अपनी आईडीपी / आईडीएल का उपयोग कर सकता हूं?
कुछ मामलों में, आपके आईडीपी दस्तावेज़ का उपयोग पहचान प्रमाण के रूप में किया जा सकता है, जिस देश में आप यात्रा कर रहे हैं, कुछ शर्तों को पूरा करने के लिए।

4. क्या मुझे विदेश में कार या दोपहिया वाहन किराए पर लेने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता होगी?
IDP को एक वैध दस्तावेज़ के रूप में मान्यता देने वाले देशों की यात्रा के लिए कार या दो पहिया वाहन किराए पर लेने के लिए आपको अपने मूल चालक लाइसेंस और अपने अंतर्राष्ट्रीय चालक लाइसेंस की आवश्यकता होगी।
Previous
Next Post »