Apply pan card online in india 2022 (पैन कार्ड आवेदन)

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply online PAN CARD)?

पैन कार्ड(PAN CARD) या स्थायी खाता संख्या भारत के नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसका उपयोग न केवल कर उद्देश्यों के लिए किया जाता है, बल्कि पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। कार्ड में एक अद्वितीय दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर शामिल है और इसे भारतीय कर विभाग के तहत एक टुकड़े टुकड़े में कार्ड के रूप में जारी किया जाता है। पैन कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। यहां जानिए कैसे आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के Steps :


पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply online PAN CARD)
Apply pan card Online at Home


Step 1: आप NSDL की official वेबसाइट पर जााएँ या आप इस LINK का इस्तेमाल कर के आप सीधे official site पर जा सकतें हैं ।

Step 2: एक पेज खुलेगा, जिसमें एप्लिकेशन टाइप सेलेक्ट न्यू पैन- इंडियन सिटिजन (फॉर्म 49 ए) होगा। यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं तो नया पैन चुनें -Foreign Citizen (49A)

Step 3: आपके लिए आवश्यक पैन कार्ड की श्रेणी का चयन करें।

Step 4: अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, आदि भरें

Step 5: कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें

Step 6: सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक टोकन नंबर जेनरेट होगा। अपने पैन एप्लिकेशन को जारी रखने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करना होगा

Step 7: एक नया पृष्ठ दिखाई देगा और यह आपको तीन विकल्प दिखाएगा: 1. ई-केवाईसी और ई-साइन (पेपरलेस) के माध्यम से डिजिटल रूप से सबमिट करें। ई-साइन के माध्यम से स्कैन की गई छवि सबमिट करें 3. शारीरिक रूप से आवेदन पत्र अग्रेषित करें।

Step 8: ई-साइन के माध्यम से सबसे आम और पसंदीदा स्कैन की गई छवि है।

Step 9: विकल्प का चयन करने के बाद, अपना विवरण दर्ज करें जैसे कि आधार कार्ड नंबर, माता-पिता का नाम इत्यादि।

Step 10: इस Step के लिए आपको अपना नाम, जन्म तिथि, पता आदि भरना होगा। सभी विवरण भरने के बाद अगला क्लिक करें।

Step 11: अगले Step में, आपको अपना क्षेत्र कोड, एओ (आकलन करने वाले अधिकारी) प्रकार, रेंज कोड और एओ नंबर दर्ज करना होगा। अगला पर क्लिक करें।

Step 12: ड्रॉप-डाउन मेनू से आपके द्वारा सबमिट किए गए दस्तावेज़ों को उम्र और निवास के प्रमाण के रूप में चुनें, आवश्यक विवरण भरें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।

Step 13: आपके दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद आपको भुगतान पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, आप कई ऑनलाइन भुगतान विधियों में से एक चुन सकते हैं। पैन कार्ड आवेदन के लिए शुल्क यदि रु। 115.90 अतिरिक्त बैंक शुल्क को छोड़कर, यदि कोई हो। यदि आपने ई-केवाईसी या ई-साइन का विकल्प चुनने के बजाय भौतिक दस्तावेज भेजने का विकल्प चुना है, तो आपको 110 ₹ का भुगतान करना होगा। 

Step 14: एक बार भुगतान करने के बाद, आपको आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा, या दस्तावेज़ों को ई-साइन के माध्यम से जमा करना होगा या दस्तावेज़ों को एनएसडीएल को भेजना होगा। आपको अपने आवेदन के बारे में एनएसडीएल से एक ईमेल पावती भी मिलेगी।

Step 15: एक बार आवेदन संसाधित होने के बाद आपका पैन कार्ड आपको मिल जाएगा। पावती संख्या को अपने पास रखें।

Note -

यदि यह जानकारी आप को अच्छी लगी हो , तो इसे शेयर करें । यदि किसी भी प्रकार की और भी जानकारी चाहिए तो आप निचे comment box में comment करें ।
Previous
Next Post »