Tota wali kahani | Moral stories | तोता की कहानी

तोता की कहानी (Tota ki kahani) - तोता और सांप(Parrot and Snake)

Tota wali kahani | Moral stories | तोता की कहानी | jadui tota ki kahani
Tote ki kahani (तोते की कहानी)

Hello friends मैं आज आप लोगों के लिए तोता वाली कहानी (Tota wali Kahani) लाया हूँ। जिसका नाम है Tota aur sanp(Snake) ki kahani यह एक Moral Stories in Hindi भी है।आप इस Chidiya aur Tota ki kahani में बहुत ही अच्छी कहानी पढने जा रहें है ।आप आगे भी इसी तरह के और कई कहानिया जैसे Tota wali kahani,जादुई तोता की कहानी(Jadui Tota ki kahani),Chidiya aur Tota ki kahani , Bhoot ki kahani और भी कई कहानिया इस site पर पढ़ेंगे । तो चलिए आपका ज्यादा टाइम न गवाते हुए हिन्दी कहानी पढ़ते हैं।

एक बहुत बड़ा व घना जंगल(Deep Forest) था जो काफी गहरा था और उस जंगल में एक पेड़ था जिस पर एक घोंसला भी था और उसमे एक तोता और उसके परिवार रहता था। उनके घोंसले में तोतों का पूरा परिवार रहता था, माँ पूरा(महिला तोता) के तोते(Parrot) ने अपने अंडे को उस घोंसले में बिछा दिए थे जो तोता को(पुरुष तोता) ने कहा कि हमें भोजन की तलाश कर के इक्टठा करना चाहिए क्योंकि बारिश का मौसम कोने में है और छोटों को पैदा होने वाले हैं, चलो इकट्ठा करते हैं और छोटे पक्षियों को खिलाने के लिए भोजन की तलाश करते हैं। तोते भोजन की तलाश में उड़ गए।

Apply Voter id Card at home

 एक सांप था जो उस पेड़ के नीचे एक कीचड़ में रहता था, तोते ने सुना कि सांप(snake) ने खुद से कहा कि मुझे अंडे पर दावत दें किन्तु तोतें ने ध्यान नहीं दिया और वे चले गए। सांप पेड़ पर चढ़ गया और घोंसले में उतर गया, साँप ने एक बुरी मुस्कराहट के साथ अंडों को देखा और उन पर दावत देना शुरू कर दिया।

 खाना इकट्ठा करने के बाद फिर से तोतें का जोड़ा अपने घोंसले में वापस लौट आए तो उन्हें टूटे हुए अंडे मिले। वे एक बंदर का शिकार करने लगे थीं फलों के लिए, बंदर भी भी उनका पीछा करते हुए उनके घोंसले तक आ गया था। तोते टुटे हुए अण्डे को देखकर रोने लगे तोते को रोते हुए देखकर बन्दर ने पूछा,  तोते रोते हुए बोले, बंदर ने दुखी होकर कहा कि तुम्हें देखकर आंसू बह रहे हैं।

 मुझे कहानी सुनाओ, मैं सभी कानों से बंदर(Monkey) को उत्तर देता हूं, तोते ने  बंदर से बताया की जब हम भोजन की तलाश में गए थे, तब मेरे सभी अंडे किसी ने खा गए थे हूड के साथ तोता के इस कहानी के सुनने के दौरान बंदर को दुःख हुआ। बन्दर को पेड़ के नीचे रहने वाले साँप पर संका हुआ। और उसने(बंदर) ने साँप से पूछा कि तुमने उस तोते के अंडे को क्यों खाया जो घोंसले में थे, मतलब कह के साँप बंदर पर हाँ कर रहा था और कहा कि तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई एक बार और मुझे मारना चाहिए आप बंदरों को काट लेंगे, यह सब माता-पिता के साथ दुखी है बंदर को एक विचार मिलता है बंदर एक कौवा को बुलाता है फिर बताता है कि क्या हुआ था तोते के साथ और सच्चाई बताता है और एक तरकीब बताता है की राजकुमारी(Princess) अपने गहने को बढ़ावा देती है आप उनका एक सांप के पास लाकर छोड़ ना वह स्नान करती है तब आप(कौवा) आंगन में उड़ सकते हैं एक उपकरण(गहने) उठाएं और लाकर छोड़ दें सांपों के इस झुंड में कौवा विचार करने के लिए सहमत है और कहा कि ओह, मुझे यह करने में खुशी होगी कि बारिश से बचने के लिए कौवा तब राजा के महल में उड़ जाता है और राजकुमारों में से किसी एक को शॉवर(स्नान) लेता हुआ देखता है और राजकुमार के शाही गहना देखता है जो मेज पर रखा हुआ था।
तब कौवा उसे झपट्टा मारकर गहना पकड़ लेता है और उड़ जाता है और सांपों की ओर उड़ जाता है, जो राजकुमारों(Prince) की नौकरानीया कौवा को गहना ले जाता देख लेतीं हैं और वह पहरेदारों को चिल्लातीं हैं कि पहरेदार नौकरनीयो(servant) को चिल्लाते हुए सुनते हैं कि कौवे(Crow) के पीछे भागना शुरू कर दें।

आगे पढ़े>>
Link aadhar card in bank at home
Update pan card at home

सांप पेड़ की तना और प्रति पेड़ पर सोते हुए सांप की गर्दन में डाल दिया एक प्यारा गहना , भाले वाले डगलस ने सांप को महल में लाया और सिपाही के साथ कुछ लड़कियां कमरे में आती हैं और सांप आता है, गार्ड्स ने सांप को गहना सौंपने के लिए कहा किन्तु सांप ने कहाँ यह मेरा है। रखवाले और हारने वाले रो रहे हैं गार्ड बहुत गुस्से में थे और फिर भी एक भाले के साथ सांप से गहना ले लिया गया, किन्तु इसमें सांप की मौत हो जाती है उस सिपाही(Guard) के भाले द्वारा। एक विजेता तोता, बंदर, कौवा और सियार एक बड़ा विलाप देते हुए तोते, बंदर, कौवा और सियार खुशिया मानते हैं, उनकी मदद के लिए कौवे की गुणगान करते हैंऔर साथ मिलकर रहते हैं।

नैतिक(Moral stories in hindi) -- जैसी करनी वैसी भरनी ( जो जैसा करता है उसे वैसा भरना पड़ता। इसलिए कभी किसी के साथ बुरा नहीं करना चाहिए नहीं तो वह आप के साथ भी हो सकता है।)

Description

तो दोस्तों आप को Tota wali kahani in hindi में कैसा लगा? Comment कर के जरूर बताइएगा। यदि आप को Tota wali kahani, Jadui Tota ki kahani, Chidiya aur Tota ki kahani जैसी और  कहानिया पढना है तो आप इस website को Subscribe जरूर करेें । आप को यह कहानी अच्छी लगी तो आप अपने friends के साथ shear करें और साथ ही आप सभी social media जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Whatsapp और सब जगहों पर भी shear करें।
Previous
Next Post »